क्या खाएं जिससे वजन बढ़े और कोई नुकसान भी न हो?

क्या खाएं जिससे वजन बढ़े और कोई नुकसान भी न हो?

सेहतराग टीम

वजन की समस्या आज के समय में बहुत लोगों में देखने को मिलती है। कई लोगों को ज्यादा वजन से दिक्कत होती है तो कई लोगों को कम वजन से परेशानी उठानी पड़ती है। अक्सर पतले लोगों का हमेशा मजाक उड़ाया जाता है। इससे आत्मविश्वास भी गिर जाता है। इसके अलावा लोग कई बीमारियों के शिकार भी हो जाते हैं।

पढ़ें- इन आसान घरेलू तरीकों से रखें बीपी कंट्रोल

आपको बता दें कि अनियमित खानपान, अधिक व्रत रखना, तनाव, अधिक एक्सरसाइज करना, हार्मोंस संबंधी विकार, छोटी आंत में किसी तरह की परेशानी, थायराइड आदि के कारण आपका वजन कम हो जाता है। ऐसे में लोग वजन बढ़ाने के लिए तेजी से दवाओं और सप्लीमेंट का सेवन कर रहे हैं। जिसके कारण सेहद पर बुरा असर पड़ रहा है। ऐसे में अगर आप भी अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। इससे आपको बिना किसी साइड इफेक्ट चुस्त-दुरुस्त शरीर आसानी से मिल जाएगा। 

वजन बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे (Home Remedies for Weight Gain in Hindi):

अश्वगंधा

अश्वगंधा में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल के साथ-साथ और भी कई पोषक तत्व होते हैं। जो आपके शरीर को हेल्दी रखने में मदद करता है। रोजाना एक गिलास गर्म दूध में 2 चम्मच अश्वगंधा का पाउडर डालकर सेवन करें। 

आलू

आलू में कार्बोहाइड्रेट्स और कॉम्प्लेक्स शुगर होता है जो वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए आप आलू किसी भी तरीके से खा सकते हैं। बस इस बात का ध्यान रखें कि वह ज्यादा ऑयली न हो।

किशमिश

किशमिश  में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके शरीर को हल्दी रखने के साथ-साथ वजन बढ़ने में भी मदद करता है। इसके लिए 10 ग्राम किशमिश को 4 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। रात को सोने से पहले इसे गुनगुना करके इसका सेवन करें।

पीनट बटर

अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो पीनट बटर का सेवन करें। इसमें हाई कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट्स भी भरपूर मात्रा में होता हैं।

मुलेठी

औषधीय गुणों से भरपूर मुलेठी में विटामिन बी, ई के साथ-साथ फास्फोरस, कैल्शियम, कोलीन, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, सिलिकॉन, प्रोटीन, ग्लिसराइजिक एसिड के साथ-साथ एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बायोटिक गुण पाए जाते हैं। जो आपके शरीर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इसके लिए सुबह और रात के समय एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच मुलेठी डालकर इसका सेवन करें। 

केला

केला में  थाईमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन, फोलिक एसिड, विटामिन ए,बी, बी6, आयरन, कैल्शियम, मैगनिशियम, पोटैशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो आपका वजन बढ़ाने नें मदद करते हैं। रोजाना 3-4 केले का सेवन करें। इसके अलावा आप चाहे तो दही और केला को एक साथ खा सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

इन आसान घरेलू तरीकों से रखें बीपी कंट्रोल

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।